33.6 C
Jaipur
Monday, July 4, 2022
Homeविविधअदाणी फाउंडेशन को उत्तम योगदान के लिए जिला वन महोत्सव में ‘‘वृक्ष...

अदाणी फाउंडेशन को उत्तम योगदान के लिए जिला वन महोत्सव में ‘‘वृक्ष मित्र‘‘ अवॉर्ड

भारत अपडेट, अहमदाबाद। अदाणी फाउंडेशन और उनकी ‘‘सुपोषण संगिनी‘‘ टीम को सामाजिक वनीकरण एवं सुपोषण क्षेत्र में उत्तम योगदान के चलते आज 72 वे वन महोत्सव में ‘‘वृक्ष मित्र‘‘ अवॉर्ड प्रदान किया गया।

यह अवॉर्ड विविध महानुभावों की उपस्थिति में महिला एवं बाल विकास निगम के अध्यक्ष लीलाबेन अंकुरिया के द्वारा प्रदान किया गया।

अदाणी फाउंडेशन साल 2019 से नर्मदा जिले में कुपोषण निर्मूलन सहित समाज कल्याण के विविध कार्य कर रहा है। इस कार्य का फायदा लक्षित लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए फाउंडेशन ने विविध गांव से स्थानीय 195 महिलाओं का चुनाव करके उन्हें प्रशिक्षित कर सुपोषण संगिनी के रूप में तैयार किया है। संगिनी बहनें नर्मदा जिले के प्रत्येक गांव में जाकर माता और किशोर बालिकाओं को पोषण और आरोग्य विषयक मार्गदर्शन देती हैं, और पांच साल की अवस्था तक के बालको में कुपोषण निर्मूलन के लिए आंगनवाड़ी और स्थानीय लोगों के सहयोग से काम कर रही हैं।

वन महोत्सव के दौरान सुपोषण संगिनी महिलाओं ने बागायती वृक्ष और सरकार की सामाजिक वनीकरण योजना अंतर्गत लाभार्थी पसंद करके वृक्षारोपण अनुरूप भूमि और प्लांटेशन को उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करने में महत्वपूर्ण भागीदारी दिखाई है। बागायती वृक्ष बढने से कुटुंब स्तर पर पोषण में वृद्धि हो सकती है।

प्रकृतिक संपदा के रक्षण और उसके रखरखाव के लिए इन संगिनियों ने जनजागृति अभियान का काम किया है और पोषण वृद्धि के लिए रसोई में सरगवे के पान तथा उसकी सिंग का उपयोग करने के लिए प्रत्येक गांव में निदर्शन दिया है। इस प्रवृत्ति से गांव में सरगवे का उपयोग बढ़ा है।

अदाणी फउंडेशन ने इस अवॉर्ड को संगिनियों के लिए प्रेरणादायक मानते हुए धन्यवाद दिया है और इसे स्वीकार कर और जोश के साथ अपनी समाज कल्याण की प्रवृत्ति को आगे बढ़ाने के लिए अनुरोध किया है।

 गुजरात की अन्य तीन स्वैच्छिक संस्थाओं को भी ‘‘वृक्ष मित्र‘‘ अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

 

बाबूलाल नागा
बाबूलाल नागाhttps://bharatupdate.com
हम आपको वो देंगे, जो आपको आज के दौर में कोई नहीं देगा और वो है- सच्ची पत्रकारिता। आपका -बाबूलाल नागा एडिटर, भारत अपडेट
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments