30.6 C
Jaipur
Monday, May 23, 2022
Homeराजनीतिइंतजार राजनीतिक व संवैधानिक पदों की नियुक्तियों का

इंतजार राजनीतिक व संवैधानिक पदों की नियुक्तियों का

अशफाक कायमखानी

राजस्थान से 26 मार्च को तीन राज्यसभा सदस्यों के चुनाव में मतदान होने से पहले स्थगित हो जाने के बाद अब मई आखिर में मतदान की तिथि की आने की सम्भावना जताई जा रही है। तीन सीटों के लिए होने वाले उक्त चुनाव में दो कांग्रेस के व दो भाजपा की तरफ से उम्मीदवार के अपने पर्चे दाखिल कर चुकने के बाद पर्चा वापिस लेने का समय गुजर चुका था। अब मात्र सदस्य चुनने के लिए मतदान होना बाकी है।

इसी के साथ खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री स्तर पर होने वाली अधिकांश राजनीतिक नियुक्तियों पर होमवर्क पूरा कर लिया बताते है। इन नियुक्तियों में सभी तरह के संवैधानिक पदों पर होने वाली राजनीतिक नियुक्तियों की घोषणा राज्यसभा चुनाव के तुरंत बाद की जा सकती है जबकि समाज कल्याण विभाग के संबंधित कुछ नियुक्तियों के आदेश लाॅकडाउन में भी जारी हो चुके हैं।

आने वाली खबरों के मुताबिक राजस्थान लोकसेवा आयोग के रिक्त चल रहे चार सदस्यों पर नियुक्ति के अलावा राज्य मानवाधिकार आयोग, लोकायुक्त, महिला आयोग, राज्य पुलिस जवाबदेय समिति, अल्पसंख्यक आयोग, सूचना आयुक्तों सहित कुछ अन्य संवैधानिक पदों पर नियुक्तियों के आदेश जारी हो सकते हंै। संवैधानिक पदों पर नियुक्तियों के बाद अन्य राजनीतिक नियुक्तियों का सिलसिला जारी होगा जिसमें बोर्ड-निगम-आयोग व समितियों के गठन होगा।

कुल मिलाकर यह है कि कोरोना महामारी व लाॅकडाउन के मध्य राजनेताओं व सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आ रही है कि राजस्थान में जल्द ही राजनीतिक नियुक्तियों का पिटारा खुलने वाला है। खबरों के मुताबिक अधिकांश पदों पर होमवर्क मुकम्मल कर लिया बताते है। समय अनुसार नियुक्तियों की घोषणा का सिलसिला जारी होगा। हाल में राज्य बाल आयोग में तीन सदस्यों की नियुक्तियां हुई भी है।

ध्यान रहे कि प्रदेश में सरकार बने हुए करीब डेढ़ साल हो गया पर आज भी कई आयोग अध्यक्ष और सदस्यों के खाली पड़े हैं।

 

बाबूलाल नागा
बाबूलाल नागाhttps://bharatupdate.com
हम आपको वो देंगे, जो आपको आज के दौर में कोई नहीं देगा और वो है- सच्ची पत्रकारिता। आपका -बाबूलाल नागा एडिटर, भारत अपडेट
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments