Home विविध क्या सच में पहली रेलगाड़ी भारत में चली

क्या सच में पहली रेलगाड़ी भारत में चली

0

भारत अपडेट। रेलगाड़ी, विमान और कार जैसी गाड़ियों ने हमारी जिंदगी काफी आसान बना दिया है। आज कल सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है की दुनिया की पहली ट्रेन भारत की है। तो क्या सच में पहली रेलगाड़ी भारत में चली। क्या ये खबर पक्की है? सोशल मीडिया पर ये दावा किया। इस पोस्ट को तकरीबन 21 हजार लोग लाइक और काफी सारे लोगों ने शेयर किया है इसी दावे के साथ कि ये ट्रेन भारत की सबसे पहली चलने वाली ट्रेन है।

न्यूज18 इंडिया की पड़ताल में पता लगा कि भारत में सबसे पहली रेलगाड़ी 16 अप्रैल 1853 में चली थी जो कि महाराष्ट्र के मुंबई में बोरीबंदर स्टेशन से थाणे तक चली थी पर वायरल वीडियो को देखकर लग रहा था जैसे ये ट्रेन कुछ साल पहले ही रेलवे ट्रेक पर उतारी गई हो। इसके बाद चैनल की टीम ने वीडियो के कुछ हिस्सो को लेकर इंटरनेट पर ढूंढना शुरू किया। वायरल वीडियो ट्यूब पर नजर आया लेकिन ये वायरल वीडियो की तरह छोटा नहीं था। ये वीडियो पूरे दस मिनट का था और इसे 16 अक्टूबर 2010 को ही अपलोड किया गया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाने पर न्यूज18 इंडिया टीम को इसी से मिलता-जुलता एक और वीडियो जर्मनी के रेल म्यूजियम की वेबसाइट पर भी मिला जो अक्सर रेलगाड़ियों के वीडियो को साझा करते है। वेबसाइट पर बताया गया है कि ये सामान ढोने वाली एक ट्रेन है जो भाप से चलती है। वायरल वीडियो वाली ट्रेन साल 1940 में बनी है। इसके ठीक उलट भारत में जो पहली ट्रेन चलाई गई थी वो तो साल 1853 था। मतलब साफ है वायरल वीडियो के साथ भारत के नाम पर फर्जी दावा किया जा रहा है।

 

Exit mobile version