18.4 C
New York
Sunday, March 3, 2024
Homeविविधबिज़नेसअदाणी द्वारा हाडोती प्रगतिशील प्रोड्यूसर कंपनी को आटा चक्की सुपुर्द की गई

अदाणी द्वारा हाडोती प्रगतिशील प्रोड्यूसर कंपनी को आटा चक्की सुपुर्द की गई

टीम भारत अपडेट। आरवी शाही, पूर्व मुख्य सचिव ऊर्जा विभाग, भारत सरकार एवं जयदेव नंदा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अदाणी पॉवर द्वारा सीएसआर के तहत अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से गठित हाडोती प्रगतिशील प्रोड्यूसर कंपनी को व्यवसाय हेतु आटा चक्की सुपुर्द की गई।
इस अवसर पर हाडोती प्रगतिशील कंपनी द्वारा संचालित डेयरी विकास कार्यक्रम का अवलोकन किया गया, जिसमें हाडोती प्रोड्यूसर कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से हाडोती प्रगतिशील कंपनी द्वारा दुग्ध संकलन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रतिदिन 500 लीटर से अधिक दूध संकलित कर अदाणी पॉवर प्लांट, सरस डेयरी व स्थानीय बाजार में बेचा जा रहा है। इस प्रकार प्रतिमाह 7 लाख रुपए से अधिक राशि का दूध व्यवसाय किया जा रहा है। हाडोती प्रगतिशील कंपनी के डायरेक्टर ने बताया कि इस वर्ष कंपनी द्वारा आटा चक्की से अदाणी पॉवर प्लांट एवं स्थानीय बाजार में आटा उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसमें गेहूं, मक्का, बाजरा आदि अनाज का आटा तैयार करने की भी योजना है।
इस अवसर पर अदाणी पॉवर प्लांट हेड प्रमोद सक्सेना ने बताया कि सीएसआर के तहत वर्तमान में 14 गाँवों से महिलाओं को शामिल कर फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है।
सीएसआर हेड गोपाल सिंह देवड़ा ने बताया कि वर्तमान में हाडोती प्रगतिशील कंपनी में 305 शेयर धारक महिलाएँ हैं, जिनकी संख्या में अगले वर्ष तक बढ़ोतरी कर 500 से अधिक करने का लक्ष्य है।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी राम चरण चौधरी ने अतिथियों को बताया कि आजीविका विकास कार्यक्रम के अंतर्गत गाँव स्तर पर दूध संकलन केंद्र स्थापित कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। साथ ही पशु नस्ल सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत स्थानीय नस्ल की गाय-भैंस में उन्नत एवं दुधारू नस्ल की मादा संतति पैदा हो रही है, जिससे लोगों की आमदनी बढ़ेगी।
अदाणी फाउंडेशन द्वारा ग्राम दड़ा में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में किए गए चार दिवारी, स्टेज निर्माण एवं कक्षा के मरम्मत कार्य के साथ-साथ थीम आधारित पेंटिंग कार्य का अवलोकन किया गया।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी जयदीप सिंह चारण ने बताया कि नवाचार के साथ विद्यालय की पेंटिंग की गई है। इसे भारतीय शिक्षा रेल की तरह दिखाया गया है, जिससे बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ रही है एवं विद्यालय लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments