10.3 C
New York
Thursday, April 25, 2024
Homeविविधखेल-खिलाड़ीनेशनल पोकर सीरीज इंडिया का रिकॉर्ड भागीदारी के साथ समापन

नेशनल पोकर सीरीज इंडिया का रिकॉर्ड भागीदारी के साथ समापन

टीम भारत अपडेट। पोकरबाजी पर आयोजित भारत की प्रतिष्ठित पोकर सीरीज, नेशनल पोकर सीराज इंडिया (एनपीएस) 2023 के तीसरे संस्‍करण का काफी उत्साहवर्धक और जोशीले अंदाज में समापन हुआ। इस प्रतियोगिता में देशभर के पोकर के तीन प्रतिभाशाली खिलाड़ी उभरकर सामने आए। उन्होंने 18 दिन की क़ड़ी मेहनत के बाद यह प्रतिष्ठित मुकाम हासिल किया। ये तीनों भारतीय खिलाड़ी वैश्विक स्‍तर पर लासवेगास में होने वाली पोकरबाजी की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस कड़ी प्रतियोगिता में, बिहार के दरभंगा में रहने वाले विक्रम मिश्रा विजेता बनकर उभरे। उन्होंने तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीतकर मेडल लीडरबोर्ड पर 40 पॉइंट दर्ज किए। प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए हरियाणा के अनिर्बन दास और उत्तरप्रदेश के अब्दुल अजीज अंसारी में कड़ा मुकाबला हुआ, जिसमें अनिर्बन ने अंसारी को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। दोनों खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल किया था। प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी का फैसला खेल में शामिल खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर हुआ।
2023 में हुई प्रतियोगिता में कुल 107 टूर्नामेंट हुए जिसमें खिलाड़ियों की भागीदारी के मामले में पिछले सभी रेकॉर्ड टूट गए। 2022 में इस टूर्नामेंट में 96 हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, जबकि 2023 में इस प्रतियोगिता में 1.25 लाख से अधिक खिलाड़ियों ने भागीदारी की। देश भर के खिलाड़ियों की इस प्रतियोगिता में भागीदारी के बीच दिल्ली के खिलाड़ियों ने 55 मेडल जीतकर पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया। महाराष्ट्र ने 51 मेडल के साथ प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया। उत्तर प्रदेश ने 45 मेडल जीते, जबकि हरियाणा ने 32 मेडल जीतकर क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर कब्जा किया। यह पोकर के कई और क्षेत्रों में लोकप्रिय होने प्रतीक है। इसके अतिरिक्त यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि नेशनल पोकर सीरीज इंडिया 2023 में महिलाओं ने अपनी 33 फीसदी से ज्यादा भागीदारी दर्ज की।
नेशनल पोकर सीरीज इंडिया के लीडरबोर्ड पर गुड़गांव के अवनीश मुंजाल को 18516 पॉइंट्स के साथ पहला स्थान मिला। गोवा के चिराग सोढा प्रतियोगिता में 18187 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर आए। उन्होंने पिछले टूर्नामेंट से शुरू किया अपना जीत का सफर इस टूर्नामेंट में भी जारी रखा। इस टूर्नामेंट में छोटे शहरों के लोगों, जिसमें कोल्हापुर, नौतनवा, जबलपुर, छत्तीसगढ़, रांची, दरभंगा, कटिहार और चंबा, समेत दूसरे शहरों के खिलाड़ियों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया। इन खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में रोजाना होने वाले टूर्नामेंट में मेडल्‍स पर अपना कब्जा जमाकर खेल पर अपनी छाप छोड़ी।
नेशनल पोकर सीरीज 2023 में, 107 टूर्नामेंट्स और टूर्नामेंट के पोडियम से 324 मेडल वितरित किए गए। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की सफलता और इसमें हासिल की गई खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए नेशनल पोकर सीरीज अवाडर्स नाइट का आयोजन दिल्ली में 6 मई को किया जाएगा। इस समारोह के विजेता खिलाड़ियों को देश का गौरव और बॉक्सिंग क्‍वीन मैरिकॉम द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
नेशनल पोकर सीरीज इंडिया के विषय में:
नेशनल पोकर सीरीज इंडिया देश के सबसे प्रतिष्ठित पोकर टूर्नामेंट्स में से एक है। 2021 में अपनी शुरूआत के बाद से ही नेशनल पोकर सीरीज भारत के पोकर नायकों और दिमाग के खेल पोकर से जुड़ी शोहरत को बढ़ावा देने की अवधारणा मजबूत कर रही है। नेशनल पोकर सीरीज ने एक खेल के रूप में पोकर को देश के कोने-कोने में लोकप्रिय बनाने में भी बड़ा योगदान दिया है।
Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments