23.6 C
New York
Monday, June 24, 2024
Homeविविधबिज़नेसमैरिको के निहार नैचुरल्‍स शांति आंवला हेयर ऑइल ने मध्‍य प्रदेश में...

मैरिको के निहार नैचुरल्‍स शांति आंवला हेयर ऑइल ने मध्‍य प्रदेश में पिछले 5 सालों में काफी अच्‍छी तरक्‍की की है

टीम भारत अपडेट, इंदौर। मैरिको लिमिटेड के निहार नैचुरल्‍स शांति आंवला ने लगभग दो दशक पहले अपना सफर शुरू किया था और तब से काफी तेजी से तरक्‍की करते हुए परिमाण के हिसाब से भारत का नंबर 1 हेयर ऑइल (नील्‍सन के अनुसार) बन गया। इस अग्रणी स्थिति का श्रेय न सिर्फ विगत वर्षों में ब्राण्‍ड के नवाचार और बाजार में हलचल मचाने को जाता है, बल्कि अपने उद्देश्‍य को लेकर उसके विशुद्ध समर्पण को भी। एक नेक काम का समर्थन करते हुए, यह ब्राण्‍ड अपने मुनाफे का 5% बालिकाओं की शिक्षा के लिये देता रहा है और दे रहा है। इस प्रकार, निहार नैचुरल्‍स शांति आंवला ने ऐसे उपभोक्‍ताओं के दिल को छूआ है, जो न सिर्फ खूबसूरत बाल चाहते हैं, बल्कि प्रगति और बदलाव की इच्‍छा भी रखते हैं।

मध्‍य प्रदेश हमेशा से निहार शांति आंवला हेयर ऑइल के लिये तरक्‍की का एक महत्‍वपूर्ण बाजार रहा है। इस बाजार में ब्राण्‍ड ने पिछले 5 वर्षों में खूब तरक्‍की की है।

एक उद्देश्‍यपरक ब्राण्‍ड के तौर पर निहार शांति आंवला ने 2012 में निहार शांति पाठशाला फनवाला को भी लॉन्‍च किया था। यह अनोखी पहल बच्‍चों की शिक्षा को बढ़ावा देती है, अब तक 4.17 लाख विद्यार्थियों को प्रभावित कर चुकी है और 2.89 लाख शिक्षकों तक पहुँच चुकी है। सुविधाहीन क्षेत्रों के विद्यार्थियों की पढ़ने और बोलने की योग्‍यता का स्‍तर सुधारना इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य है । इसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों को पढ़ाने की गुणवत्‍तापूर्ण सामग्री प्रदान करने के लिये विभिन्‍न राज्‍य सरकारों के साथ भागीदारी की गई है। इसके साथ ही मैरिको लिमिटेड का लक्ष्‍य है 2025 तक 10 लाख बच्‍चों को भाषा में साक्षर और निपुण बनाना। हम मध्‍य प्रदेश में 2019 से परिचालन कर रहे हैं, और निहार शांति पाठशाला फनवाला प्रोग्राम ने राज्‍य 93,880 स्‍कूलों और 54,900 गांवों में  3.3 लाख स्‍टूडेंट्स और 2 लाख अध्‍यापकों को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित किया है।
समाज में योगदान देने के उद्देश्य से, निहार नैचुरल्‍स ने हाल ही में आलिया भट्ट को अपने ब्राण्‍ड का चेहरा बनाया है और ‘बाल बढ़ेंगे, बच्‍चे पढ़ेंगे’ का नारा देकर एक नया टेलीविजन विज्ञापन लॉन्‍च किया है। यह कैम्‍पेन खूबसूरत बालों और बालिकाओं की शिक्षा के लिये ब्राण्‍ड की दोहरी प्रतिबद्धता का संदेश बड़ी सहजता से देता है।
मैरिको लिमिटेड की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर सोमाश्री बोस अवस्‍थी ने कहा, “निहार शांति आंवला मूल रूप से उद्देश्‍य पर चलने वाला एक ब्राण्‍ड है, जो बच्‍चों की शिक्षा के माध्‍यम से प्रगति का समर्थन करता है। हमने हमेशा माना है कि जिस ब्राण्‍ड के दिल में एक उद्देश्‍य होता है और जो उपभोक्‍ताओं की जरूरत पूरी करता है, उसे भरोसा और प्‍यार मिलता है। मध्‍य प्रदेश हमेशा से हमारे लिये महत्‍वपूर्ण बाजारों में से एक रहा है और हम यहाँ हर साल बढ़ती अपनी वृद्धि को देखकर आभारी हैं। हम कंज्‍यूमर एक्टिवेशन में अपना निवेश बढ़ाना चाहते हैं, ताकि एमपी में ग्राहकों से अपना जुड़ाव ज्‍यादा मजबूत कर सकें।‘’
आलिया के साथ भागीदारी के बारे में उन्‍होंने कहा, “हम मैरिको और निहार नैचुरल्‍स परिवार में आलिया का स्‍वागत करते हुए खुश हैं। निहार शांति आंवला न केवल कार्यात्मक लाभ प्रदान करता है, बल्कि महिलाओं को उस कार्य में योगदान करने में सक्षम भी बनाता है जो व्यक्तिगत रूप से उनके साथ मेल खाता है। आलिया कई प्रतिभाओं से संपन्‍न होने के अलावा बालिकाओं की शिक्षा का जुनून भी रखती हैं और हर लड़की को स्‍वावलंबी बनाने की हमारे ब्राण्‍ड की पहल को बढि़या तरीके से पूर्णता देती हैं।”
Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments