10.6 C
Jaipur
Tuesday, December 6, 2022
Homeराजस्थानजयपुर लाइववरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2022

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2022

20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को करवायी जाएगी यात्रा,
यात्रा के संबंध में संशोधित आदेश जारी,

जयपुर, 15 जून। राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2022 के तहत बिन्दु संख्या 21 (य) में वरिष्ठ नागरिक की उम्र 65 वर्ष के स्थान पर 70 वर्ष या उससे अधिक आयु पढ़ी जाने के संशोधित आदेश जारी किये है। आदेशानुसार रेल और हवाई यात्रा के दौरान स्थान रिक्त रहने की परिस्थिति में इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने आवेदन किया किया था को अनुमत करने का अधिकार आयुक्त देवस्थान विभाग को होगा।

20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को करवायी जाएगी यात्रा

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में इस बार 20 हजार वरिष्ठ नागरिक देशभर के तीर्थ स्थलों की निःशुल्क यात्रा करेंगे। तीर्थ यात्रा के लिए जून के द्वितीय सप्ताह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, जो 30 जून तक चलेगी। 18 हजार वरिष्ठ नागरिकों को रेलमार्ग और 2 हजार वरिष्ठ नागरिकों को वायुयान मार्ग से तीर्थ यात्रा करवायी जाएगी। यात्रा के लिए पात्र व्यक्ति का राजस्थान का मूल निवासी और 60 वर्ष से अधिक आयु का होना आवश्यक है। आयु की गणना 1 अप्रेल, 2022 को आधार मान कर की जायेगी। अर्थात उसका जन्म 1 अप्रेल, 1962 से पूर्व का हो।

साथ ले जा सकेंगे सहायक

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में अब 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 60 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजन यात्रा के दौरान अपने साथ एक सहायक साथ ले जा सकेंगे।

Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments