31.1 C
New York
Tuesday, July 16, 2024
Homeविविधबिज़नेसएमवे इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए बेहतर कल के लिए...

एमवे इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए बेहतर कल के लिए स्वस्थ आदतों को बढ़ावा दिया

टीम भारत अपडेट। स्वस्थ जीवन शैली को निरंतर बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से स्वस्थ और खुशहाल जीवन की जरूरतें पूरी करने के लिए काम करने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक, एमवे इंडिया ने योग और पोषण के सहज एकीकरण के माध्यम से सामान्य जनता के बीच समग्र स्वास्थ्य का महत्व उजागर करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस पहल का उद्देश्य लोगों को योग और खाने-पीने की आदतों पर ध्यान रखने की जीवन-शैली अपनाने और अपनी प्रात:कालीन दिनचर्या इसके अनुरूप बनाने के लिए प्रेरित करना था, ताकि उनका आगे का पूरा दिन अच्छा बीते और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा मिले। इस पहल के अंतर्गत एमवे इंडिया ने विशेषज्ञ वक्ता कार्यक्रमों के साथ-साथ योग सत्रों की श्रृंखला का विभिन्न स्थानों पर और साथ ही वर्चुअल रूप से आयोजन किया और इस तरह देश भर के 4,000 से अधिक फिटनेस उत्साही लोगों से संपर्क किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, एमवे इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, नॉर्थ एंड साउथ, गुरशरण चीमा ने कहा, “हम लगातर लोगों के समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए काम करने वाले लोग हैं। इसलिए हम समग्र स्वास्थ्य पर जोर देते हुए विश्व स्तर पर योग को बढ़ावा देने के भारत सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं। भारत में योग अभ्यासियों पर किए गए एक अध्ययन से स्पष्ट होता है कि योग और आहार, विशेष रूप से दिन के पहले भोजन के बीच परस्पर घनिष्ठ संबंध होता है। अध्ययन में पाया गया कि 65 प्रतिशत लोगों ने योग शुरू करने के बाद अपने आहार में विशिष्ट खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों को शामिल किया। इसके अलावा, 72.4 प्रतिशत लोगों ने यह बताया कि योग ने उनके दिन के सबसे पहले भोजन के समय को प्रभावित किया, और 63 प्रतिशत लोगों ने दिन की शुरूआत में पहले की अपेक्षा ज्यादा जल्दी खाना शुरू कर दिया। इसलिए, हमारा मानना है कि अपने शरीर की जैविक घड़ी के साथ योग पद्धतियों और पोषक तत्वों के सेवन का तालमेल बनाकर, हम अपने स्वास्थ्य और जीवनी शक्ति को अनुकूलित कर सकते हैं। एमवे में, हम व्यायाम, सकारात्मक नज़रिया, आराम और पोषण का संतुलन बनाए रखने के अपने दर्शन के माध्यम से इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, दिन के पहले भोजन और योग जैसे व्यायाम को अनुशासित तरीके से जीवन में शामिल किए जाने की सलाह देते हैं, साथ ही पोषण संबंधी कमियों को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली बढ़ाने के लिए जरूरी अनुपूरकों लेने की भी सिफारिश करते हैं, क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग स्वस्थ आदतों को अपनाएँ और लम्बा एवं स्वस्थ जीवन जीएँ, जिससे हमारा समाज स्वस्थ बने।”

उत्तरी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर एवं वर्चुअल रूप से कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। इन कार्यक्रमों में स्फूर्तिदायक योग सत्र और अंतर्दृष्टिपूर्ण कार्यक्रम शामिल थे, जिनका उद्देश्य समुदाय के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देना था। इन कार्यक्रमों में योग के लाभों को बढ़ावा देने और पौष्टिक भोजन के साथ दिन की शुरुआत करने के महत्व को उजागर करने का भी लक्ष्य रखा गया। प्रत्येक सत्र के बाद, प्रतिभागियों ने न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन और न्यूट्रीलाइट फाइबर से भरपूर हेल्दी शेक या स्मूदी का आनंद लिया, जो दिन की शुरूआत में पहले-पहले लिए जाने वाले पौष्टिक भोजन की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं और योग के लाभों को और भी अधिक बढ़ाते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को शामिल करने और प्रेरित करने के लिए डिजिटल सप्तयोग और फिटनेस चुनौतियों का आयोजन किया गया।

शरीर को मजबूत बनाए रखकर, बीमारियों को पनपने ही न देकर और स्वस्थ बने रहने की जीवन शैली अपनाने पर ज्यादा से ज्यादा जोर देते हुए, एमवे व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य और खुशहाली पर नियंत्रण रखने में समर्थ बनाने के लिए समर्पित रह कर काम कर रही है। लगभग 90 वर्षों की समृद्ध विरासत के साथ, एमवे का न्यूट्रीलाइट दुनिया का #1 बिकने वाला विटामिन और आहार पूरक ब्रांड है। यह पूरक आहार की आवश्यकता पूरी करने के लिए पेड़-पौधे से मिलने वाले घटकों का प्रयोग करने के दृष्टिकोण का समर्थन करता है। ‘न्यूट्रीलाइट बाय एमवे’ व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य और खुशहाली के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता करने का प्रयास करता है। अपने नवोन्मेषी दृष्टिकोण और समग्र कल्याण के प्रति अटूट लगन के साथ एमवे हर व्यक्ति को हर दिन की स्वस्थ शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments