31.6 C
Jaipur
Tuesday, October 3, 2023
Homeविविधकेंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दीनदयाल बंदरगाह की क्षमता बढ़ाने के लिए...

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दीनदयाल बंदरगाह की क्षमता बढ़ाने के लिए जूना कांडला में ऑयल जेटी नंबर7 का उद्घाटन किया

टीम भारत अपडेट। केंद्रीय बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने  भारत के प्रमुख बंदरगाहों में से एक दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी कांडलापोर्ट में क्षमता बढ़ाने की विभिन्न योजनाओं का अनावरण किया।280 करोड़ के इस अनुमानित निवेश से दीनदयालपोर्ट अथॉरिटी के कांडला पोर्ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी।

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी ने तृत्व में हमारा देश आत्मनिर्भर भारत के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है। इस संबंध में समुद्री व्यापार की भूमिका सर्वोपरि है। हम भारत के विकास को शक्ति देने के लिए नीली अर्थव्यवस्था के अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपने बंदरगाहों की क्षमता बढ़ा रहे हैं । जैसा कि मोदी जी ने परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल, कि फायती और सुविधाजनक साधनों के विकास पर जोर दिया है, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वाणिज्य में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए भारत के परिवर्तन में समुद्री परिवहन की भूमिका महत्वपूर्ण है। कांडला पोर्ट की क्षमता बढ़ाने की इन प्रमुख योजनाओं की घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। यह इस अमृतकाल में आत्मनिर्भर बनने के कई मील के पत्थर में से एक को साकार करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने जूना कांडला में 73.92 करोड़ रुपये की लागत से बने ऑयल जेटी नंब 7 का उद्घाटन किया। 2 एमएमटी पीए की क्षमता के साथ, यह जेटी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी, जिसका मुख्य उद्देश्य खाद्य तेल की लिक्विड हैं डलिंग क्षमता को बढ़ाना है। कार्गोहैंड लिंग क्षमता में वृद्धि करके, यह जहाजों के बर्थिंग से पहले अवरोधन समय और अन्य संबंधित प्रतीक्षा समय को भी कम करेगा। आगे जोड़ते हुए, सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि इकोनॉमी की क्षमता के कई महत्वपूर्ण लाभ हैं, जिनमें से सबसे अच्छा पर्यावरण के अनुकूल आर्थिक विकास के लिए समुद्री संसाधनों का उचित और प्राकृतिक उपयोग है। पर्यटन से लेकर ऊर्जा से लेकर ब्लूबायोटेक से लेकर मत्स्यपालन या जलीय कृषि तक विभिन्न क्षेत्रों के साथ, नीली अर्थव्यवस्था में आर्थिक विकास की संभावना विशेष रूप से दिल चस्प है। हम मानते हैं दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ब्लूइको नॉमी द्वारा निर्धारित उद्देश्य भारत विकास के प्रमुख कारकों में से एक हैं।

Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments