20.6 C
Jaipur
Friday, February 3, 2023
Homeग्रामीण भारतभारत जोड़ो यात्रा: भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान का राहुल गांधी के साथ...

भारत जोड़ो यात्रा: भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान का राहुल गांधी के साथ हुआ संवाद- हथाई, सीवरेज़ सफाई के दौरान मौतें और राजस्थान हाईकोर्ट में लगी मनु की मूर्ति का मुद्दा उठाया

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने 12 व 13 दिसंबर को सवाईमाधोपुर के पीपलवाड़ा ओर सूरवाल में राजस्थान के दलित और महिला जनसंगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान ने हथाई, सीवरेज़ सफाई के दौरान होने वाली मौतें और राजस्थान हाईकोर्ट में लगी मनु की मूर्ति सहित अन्य मुद्दों को प्रमुखता से रखा।

12 दिसंबर को सवाईमाधोपुर के पीपलवाड़ा गांव में राहुल गांधी ने महिलाओं के साथ संवाद किया। इस संवाद में राजस्थान में महिलाओं के अधिकारों पर काम करने वाली 8 संस्थाओं की सहभागिता थी जिसमें सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को राहुल गांधी से संवाद करने का समय दिया गया। भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान की ओर से अजमेर जिले के श्रीनगर ब्लॉक से आईं सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता रावत के साथ तीन और सदस्यों की भागीदारी रहीं। सुनीता रावत ने हथाई और राजस्थान हाईकोर्ट में लगी मनु की मूर्ति का मुद्दा रखा। राहुल गांधी ने इन मुद्दों को गंभीरता से सुना। उन्होंने इन दोनों ही मुद्दों को लेकर कई सवाल किए। इन सवालों के समाधान को लेकर खुली चर्चा की।

Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने 13 दिसंबर को सवाईमाधोपुर के सूरवाल में दलित प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। इस संवाद में भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान की तरफ से सामाजिक कार्यकर्ता राम तरुण ने दलित समूह के सफाईकर्मी समुदाय के संवैधानिक हक, सीवरेज में मौत, गरिमापूर्ण रोजगार, सफाईकर्मियों के लिए तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा में जाने के लिए जिला स्तर पर हॉस्टल, सामाजिक अन्याय में मनुस्मृति की भूमिका और हाईकोर्ट में लगी मनुमूर्ति पर सुझाव और मांग रखी। इन सभी मांगों को लेकर भेदभाव-छुआछूत मुक्त राजस्थान अभियान की ओर से राहुल गांधी और राजस्थान सरकार को ज्ञापन भी दिया गया।

इन दोनों संवाद कार्यक्रम के पैनलिस्ट में राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सामाजिक न्याय कैबिनेट मंत्री टीका राम जूली, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, राज्य प्रभारी सुखविंदर सिंह मौजूद थे। संवाद सभाओं का संचालन पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने किया।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में आए दिन दलित समाज के साथ छुआछूत और जाति/धर्म/लिंग के नाम पर भेदभाव की घटनाएं सामने आती हैं। राजस्थान प्रदेश भेदभाव-छुआछूत मुक्त हों इसके लिए राजस्थान के मानवाधिकार, दलित मुद्दों पर कार्यरत समूह, सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्ध नागरिकों ने मिलकर 1 सितंबर को भेदभाव-छुआछूत राजस्थान अभियान की शुरुआत की थी। अभियान की ओर से दलितों और महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार और भेदभाव से जुड़े मुद्दों पर प्रदेश सरकार के साथ लगाकार संवाद किया जा रहा है। इसी संवाद की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए भारत जोड़ो यात्रा में अभियान के सदस्यों ने शामिल हो इन सभी मुद्दों पर बात की ।

Bharat Update
Bharat Update
भारत अपडेट डॉट कॉम एक हिंदी स्वतंत्र पोर्टल है, जिसे शुरू करने के पीछे हमारा यही मक़सद है कि हम प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी परोस सकें। हम कोई बड़े मीडिया घराने नहीं हैं बल्कि हम तो सीमित संसाधनों के साथ पत्रकारिता करने वाले हैं। कौन नहीं जानता कि सत्य और मौलिकता संसाधनों की मोहताज नहीं होती। हमारी भी यही ताक़त है। हमारे पास ग्राउंड रिपोर्ट्स हैं, हमारे पास सत्य है, हमारे पास वो पत्रकारिता है, जो इसे ओरों से विशिष्ट बनाने का माद्दा रखती है।
RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments