30.6 C
Jaipur
Monday, May 23, 2022
Homeराजस्थानरक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी रही...

रक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी रही फेल

ऐतिहासिक 2022 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण

पांच जिलों की नौ टीमों ने किया रक्त का संग्रह

पुलिसकर्मीयों ने भी किया रक्तदान,दुर-दर्राज से युवा बसें लेकर पहुंचे

बिजौलिया (निर्मल कुमार खटीक)
बिजौलिया उपखण्ड मुख्यालय पर आयोजित रक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी फेल रही, इस आयोजन को रक्तदान शिविर कहना इस आयोजन के लिए सम्मान जनक वाक्य नहीं होगा यह तो रक्तदान महोत्सव है और ऐसा रक्तदान महोत्सव मैंने मेरी जिंदगी में नहीं देखा। इस आयोजन के लिए पूर्व जिला प्रमुख इंजीनियर कन्हैया लाल धाकड़ व पूर्व विधायक विवेक धाकड़ के साथ ही सभी रक्तदाताओं का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ। उक्त उदबोधन आज बिजौलिया में स्वर्गीय सुषमा देवी धाकड़ की पुण्य तिथि के अवसर पर आयोजित 11 वे विशाल रक्तदान शिविर में राजस्थान सरकार के राज्य मंत्री राम सिंह मीणा ने मुख्य अतिथि के रूप में दिया।इस रक्तदान शिविर में आज  2022 यूनिट रक्तदान हुआ जो एक ही स्थान पर एक ही भवन में राजस्थान में सर्वाधिक रक्तदान का रिकॉर्ड है।
बिजौलिया उपखण्ड क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 27 के किनारे स्थित आदर्श धाकड़ विद्यापीठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रांगण में भीलवाड़ा के पूर्व जिला प्रमुख इंजीनियर कन्हैया लाल धाकड़ की स्वर्गीय पत्नी व माण्डलगढ़ के पूर्व विधायक विवेक धाकड़ की माताजी सुषमा देवी धाकड़ की पुण्य तिथि के अवसर पर आज 11 वा विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें एस एम एस हॉस्पिटल जयपुर, गुरुकुल ब्लड बैंक जयपुर, कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक कोटा, अग्रवाल ब्लड बैंक कोटा, राजकीय जिला चिकित्सालय बूंदी,पेसिफिक मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक उदयपुर, रामस्नेही चिकित्सालय ब्लड बैंक भीलवाड़ा, अरिहंत चिकित्सालय ब्लड बैंक भीलवाड़ा व महात्मा गांधी चिकित्सालय ब्लड बैंक भीलवाड़ा कुल 9 ब्लड संग्रहण टीमें रक्तदान संग्रहण करने आज बिजौलिया पहुँची।
इस रक्तदान महोत्सव का शुभारंभ प्रातः 8.30 बजे स्वर्गीय सुषमा देवी धाकड़ की तस्वीर पर विद्धवान पण्डितों के मंत्रोच्चारण के साथ पूर्व जिला प्रमुख इंजीनियर कन्हैया लाल धाकड़ व पूर्व विधायक विवेक धाकड़ द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ ही हुआ।

                         रक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी रही फेल

जैसे ही रक्तदान का कार्य शुरू हुआ सभी टीमो के कमरों में रक्तदाताओं की लाइनें लग गई दिन भर रक्तदाताओं की लाइने लगी रही जैसे यह रक्तदान शिविर ना होकर किसी नई हिट  फिल्म को देखने के लिए दर्शकों की लाइन लगी हो।
इस रक्तदान शिविर का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि एस एम एस हॉस्पिटल की टीम का टारगेट 12 बजे ही पूरा हो गया था और उसके प्रभारी चिकित्सक ने यहाँ बने मंच के माध्यम से कहा कि उन्होंने अब तक करीब एक हजार रक्तदान शिविर कवर किये हैं लेकिन इस प्रकार रक्तदाताओं की भीड़ मेने नहीं देखी यह मेरे जीवन का एक अविस्मरणीय रक्तदान शिविर हैं तथा इस अवसर पर एस एम एस हॉस्पिटल के प्रभारी ने इसके लिए प्रशस्ति पत्र देकर आयोजकों का सम्मान किया।
इसी प्रकार गुरुकुल ब्लड बैंक जयपुर, राजकीय चिकित्सालय बूंदी के ब्लड बैंक, अग्रवाल ब्लड बैंक कोटा तथा पेसिफिक मेडिकल कॉलेज की ब्लड बैंक की टीम का भी 3 बजे तक अपना टारगेट पूरा होने पर आयोजकों को धन्यवाद देकर वो भी लौट गई। शेष टीमो के बाहर सांय 6 बजे तक रक्तदाताओं की लम्बी कतारे लगी रही।

रक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी रही फेल2-min
                              रक्तदान शिविर में युवाओं के जोश के आगे भीषण गर्मी भी रही फेल

इस महोत्सव में शामिल होने के लिए राजस्थान सरकार के राज्यमंत्री रामसिंह राव भी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के हजारों  रक्तदान शिविरो में उन्होंने शिरकत की लेकिन ऐसा रक्तदान शिविर उन्होंने अपने जीवन में नहीं देखा।और कहा कि इतनी भीषण गर्मी में यहां के युवाओं का जज़्बा देखने लायक हैं और इस शिविर में शामिल हो कर वे अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे है। इस महोत्सव में भीलवाड़ा के सांसद सुभाष बहेड़िया, रायपुर की विधायक गायत्री देवी त्रिवेदी, ने भी शिरकत की ओर आयोजन की मुक्त कंठ से प्रसंशा की ओर कहा कि यह उनके लिए अविस्मरणीय है और इस रक्तदान से हजारों लोगों की जिंदगियां बच जाएगी।इसके अलावा इस महोत्सव में माण्डलगढ़ नगर पालिका के अध्यक्ष जफर टांक,गुलाब पूरा नगर पालिका अध्यक्ष सुमित काल्या,बिजौलिया प्रधान आशा कुमारी भील, पूर्व विधायक बद्रीप्रसाद गुरूजी,उपप्रधान कैलाश धाकड़, हुरड़ा उपप्रधान मधुसूदन, माण्डलगढ़ महिला ब्लॉक कांग्रेस की अध्यक्ष मीना सोनी, माण्डलगढ़ नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष राजकुमार आंचलिया ,आबकारी निरोधक दस्ते के सी आई शिवलाल मीणा ,जिला परिषद सदस्य अंकित तिवाड़ी के साथ ही सैकड़ों अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ ही हजारों गणमान्य लोग शामिल हुए।
सभी अतिथियों को दुपट्टा व स्मृति  चिन्ह देकर पूर्व जिला प्रमुख इंजीनियर कन्हैया लाल धाकड़ व पूर्व विधायक विवेक धाकड़ ने स्वागत किया तथा रक्तदाताओं को भी  स्मृति चिन्ह दिया गया।
आयोजन स्थल के बाहर रक्तदाताओं के वाहनों कि संख्या के मद्देनजर नजर प्रशासन ने इस आयोजन स्थल के बाहर के सड़क मार्ग पर भारी वाहनों का प्रवेश आज बन्द कर दिया।
आज इस विशाल रक्तदान महोत्सव में कार्य करने वाले सभी कार्यकर्ताओं व रक्तदाताओं के साथ ही अतिथियों व भामाशाहों का भीलवाड़ा के पूर्व जिला प्रमुख इंजीनियर कन्हैया लाल धाकड़ व पूर्व विधायक विवेक धाकड़  ने धन्यवाद व आभार प्रकट किया और कहा कि किसी भी  जरूरत मन्द लोगों के लिए ब्लड उपलब्ध कराने के लिए उनका फोन 24 घण्टे चालू रहेगा और वे बेझिझक कभी भी उनसे बात कर सकते है।
आज इस आयोजन को सफल बनाने के लिए ऊपरमाल क्षेत्र के सैकड़ों व्यापारियों, पत्थर स्टॉक मालिकों व सेंडस्टोन खदानों पर अपने कार्य बंद रखकर दिनभर शिविर में अपना सहयोग दिया जो एक अनुकरणीय उदाहरण हैं।

*इस रक्तदान शिविर के अन्य महत्वपूर्ण बिंदु*
रक्तदान करने के लिए पुलिस ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी कांस्टेबल बबलु, कांस्टेबल रमेश, कांस्टेबल अनिल,कांस्टेबल चालक धर्मन्द्र ने भी रक्तदान किया और काछोला, जोजवा, बडलियास, भीलवाड़ा व बल्दरखा से बसे भरकर युवा रक्तदान करने पहुंचे वही दूसरी ओर अमेरिका में कार्य करने वाले एक इंजीनियर ने इसमें शामिल होने के लिए बिफोर एयर टिकट करवा कर रक्तदान करने पहुंचे , वहीं दूसरी ओर सिंगापुर में कार्य कर रहे बिजौलिया के एक कम्प्यूटर इंजीनियर जो अभी बिजौलिया में कूछ दिन की छुट्टी पर आए हुए हैं आज 2.30बजे फेसबुक पर लाइव चल रहे इस शिविर को देखा तो अपने परिवार की महिला सदस्य को लेकर इस शिविर में पहुँचकर रक्तदान किया और उन्होंने मंच के माध्यम से इस भव्य आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए अपने अनुभव शेयर किया और रक्तदान का महत्व बताया।

बाबूलाल नागा
बाबूलाल नागाhttps://bharatupdate.com
हम आपको वो देंगे, जो आपको आज के दौर में कोई नहीं देगा और वो है- सच्ची पत्रकारिता। आपका -बाबूलाल नागा एडिटर, भारत अपडेट
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments